UPSC GS (Pre & Mains) Telegram Channel Join Now
UPSC History Optional Telegram Channel Join Now
5/5 - (1 vote)

UPSC Civil Services (Mains) Examination 2014 : GS Paper-I

(1) सिंधु घाटी सभ्यता की नगरीय आयोजना और संस्कृति ने किस सीमा तक वर्तमान युगीन नगरीकरण को निवेश (इनपुट) प्रदान किए हैं? चर्चा कीजिए।

To what extent has the urban planning and culture of the Indus Valley Civilization provided inputs to the present day urbanization? Discuss. [10 Marks, 150 Words]

(2) गांधार मूर्तिकला रोमनिवासियों की उतनी ही ऋणी थी जितनी कि वह यूनानियों की थी। स्पष्ट कीजिए।

Gandhara sculpture owed as much to the Romans as to the Greeks. Explain. [10 Marks, 150 Words]

(3) तक्षशिला विश्वविद्यालय विश्व के प्राचीनतम विश्वविद्यालयों में से एक था जिसके साथ विभिन्न शिक्षण-विषयों (डिसिप्लिन्स) के अनेक विख्यात विद्वानी व्यक्तित्व सम्बन्धित थे। उसकी रणनीतिक अवस्थिति के कारण उसकी कीर्ति फैली, लेकिन नालन्दा के विपरीत, उसे आधुनिक अभिप्राय में विश्वविद्यालय नहीं समझा जाता। चर्चा कीजिए।

Taxila university was one of the oldest universities of the world with which were associated a number of renowned learned personalities of different disciplines. Its strategic location caused its fame to flourish, but unlike Nalanda, it is not considered as a university in the modern sense. Discuss. [10 Marks, 150 Words]

(4) पानीपत का तीसरा युद्ध 1761 में लड़ा गया था। क्या कारण हैं कि इतनी अधिक साम्राज्य-प्रकंपी लड़ाइयाँ पानीपत में लड़ी गई थीं?

The third battle of Panipat was fought in 1761. Why were so many empire-shaking battles fought at Panipat? [10 Marks, 150 Words]

(5) सूफ़ी और मध्यकालीन रहस्यवादी सिद्ध पुरुष (संत) हिन्दू/मुसलमान समाजों के धार्मिक विचारों और रीतियों को या उनकी बाह्य संरचना को पर्याप्त सीमा तक रूपांतरित करने में विफल रहे। टिप्पणी कीजिए।

Sufis and medieval mystic saints failed to modify either the religious ideas and practices or the outward structure of Hindu/Muslim societies to any appreciable extent. Comment. [10 Marks, 150 Words]

(6) भारत में अठारहवीं शताब्दी के मध्य से स्वतंत्रता तक अंग्रेज़ों की आर्थिक नीतियों के विभिन्न पक्षों का समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए।

Examine critically the various facets of economic policies of the British in India from mid-eighteenth century till independence. [10 Marks, 150 Words]

(7) किन प्रकारों से नौसैनिक विद्रोह भारत में अंग्रेज़ों की औपनिवेशिक महत्त्वाकांक्षाओं की शव-पेटिका में लगी अंतिम कील साबित हुआ था?

In what ways did the naval mutiny prove to be the last nail in the coffin of British colonial aspirations in India? [10 Marks, 150 Words]

(8) विश्व में घटित कौन-सी मुख्य राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों ने भारत में उपनिवेश-विरोधी (ऐंटी-कॉलोनियल) संघर्ष को प्रेरित किया?

What were the major political, economic and social developments in the world which motivated the anti-colonial struggle in India? [10 Marks, 150 Words]

(9) 1956 में स्वेज़ संकट को पैदा करने वाली घटनाएँ क्या थीं? उसने एक विश्व शक्ति के रूप में ब्रिटेन ‘की आत्म-छवि पर किस प्रकार अंतिम प्रहार किया?

What were the events that led to the Suez Crisis in 1956? How did it deal a final blow to Britain’s self-image as a world power? [10 Marks, 150 Words]

(10) लेनिन की नव आर्थिक नीति 1921 ने स्वतंत्रता के शीघ्र पश्चात् भारत द्वारा अपनाई गई नीतियों को प्रभावित किया था। मूल्यांकन कीजिए।

The New Economic Policy 1921 of Lenin had influenced the policies adopted by India soon after independence. Evaluate. [10 Marks, 150 Words]

(11) भारत में एक मध्यम-वर्गीय कामकाजी महिला की अवस्थिति को पितृतंत्र (पेट्रिआर्की) किस प्रकार प्रभावित करता है?

How does patriarchy impact the position of a middle class working woman in India? [10 Marks, 150 Words]

(12) क्या कारण है कि भारत के कुछ अत्यधिक समृद्ध प्रदेशों में महिलाओं के लिए प्रतिकूल स्त्री-पुरुष अनुपात है? अपने तर्क पेश कीजिए।

Why do some of the most prosperous regions of India have an adverse sex ratio for women? Give your arguments. [10 Marks, 150 Words]

(13) संयुक्त परिवार का जीवन चक्र सामाजिक मूल्यों के बजाय आर्थिक कारकों पर निर्भर करता है। चर्चा कीजिए।

The life cycle of a joint family depends on economic factors rather than social values. Discuss. [10 Marks, 150 Words]

(14) ऐसे विभिन्न आर्थिक और सामाजिक-सांस्कृतिक बलों पर चर्चा कीजिए, जो भारत में कृषि के बढ़ते हुए महिलाकरण को प्रेरित कर रहे हैं।

Discuss the various economic and socio-cultural forces that are driving increasing feminization of agriculture in India. [10 Marks, 150 Words]

(15) धर्मनिरपेक्षता पर भारतीय वाद-विवाद, पश्चिम में वाद-विवादों से किस प्रकार भिन्न हैं? 

How do the Indian debates on secularism differ from the debates in the West? [10 Marks, 150 Words]

(16) असामान्य जलवायवी घटनाओं में से अधिकांश एल-नीनो प्रभाव के परिणाम के तौर पर स्पष्ट की जाती हैं। क्या आप सहमत हैं?

Most of the unusual climatic happenings are explained as an outcome of the El-Nino effect. Do you agree? [10 Marks, 150 Words]

(17) क्या कारण है कि संसार का वलित पर्वत (फोल्डेड माउन्टेन) तंत्र महाद्वीपों के सीमांतों के साथ-साथ अवस्थित है? वलित पर्वतों के वैश्विक वितरण और भूकंपों एवं ज्वालामुखियों के बीच साहचर्य को उजागर कीजिए।

Why are the world’s fold mountain systems located along the margins of continents? Bring out the association between the global distribution of fold: mountains and the earthquakes and volcanoes. [10 Marks, 150 Words]

(18) इंडोनेशियाई और फिलिपीनी द्वीपसमूहों में हज़ारों द्वीपों के विरचन की व्याख्या कीजिए।

Explain the formation of thousands of islands in Indonesian and Philippines archipelagos. [10 Marks, 150 Words]

(19) उष्णकटिबंधीय चक्रवात अधिकांशतः दक्षिणी चीन सागर, बंगाल की खाड़ी और मैक्सिको की खाड़ी तक ही परिसीमित रहते हैं। ऐसा क्यों है?

Tropical cyclones are largely confined to South China Sea, Bay of Bengal and Gulf of Mexico. Why? [10 Marks, 150 Words]

(20) भारतीय उप-महाद्वीप में घटती हुई हिमालयी हिमनदियों (ग्लेसियर्स) और जलवायु परिवर्तन के लक्षणों के बीच सम्बन्ध उजागर कीजिए।

Bring out the relationship between the shrinking Himalayan glaciers and the symptoms of climate change in the Indian sub-continent. [10 Marks, 150 Words]

(21) जबकि अंग्रेज़ बागान-मालिकों ने असम से हिमाचल प्रदेश तक शिवालिक पर्वतमाला और निम्न हिमालय के साथ-साथ चाय बागान विकसित किए थे, परिणाम में वे दार्जिलिंग क्षेत्र से बाहर सफल नहीं हुए। स्पष्ट कीजिए।

Whereas the British planters had developed tea gardens all along the Shivaliks and Lesser Himalayas from Assam to Himachal Pradesh, in effect they did not succeed beyond the Darjeeling area. Explain. [10 Marks, 150 Words]

(22) क्या कारण है कि भारत में हरित क्रांति पूर्वी प्रदेश में उर्वरक मृदा और जल की बढ़िया उपलब्धता के बावजूद, असलियत में उससे बच कर आगे निकल गई?

Why did the Green Revolution in India virtually by-pass the eastern region despite fertile soil and good availability of water? [10 Marks, 150 Words]

(23) विश्व में लौह एवं इस्पात उद्योग के स्थानिक प्रतिरूप में परिवर्तन का विवरण दीजिए।

Account for the change in the spatial pattern of the Iron and Steel industry in the world. [10 Marks, 150 Words]

(24) विश्व के संसाधन संकट से निपटने के लिए महासागरों के विभिन्न संसाधनों, जिनका उपयोग किया जा सकता है, का आलोचनात्मक मूल्यांकन कीजिए।

Critically evaluate the various resources of the oceans which can be harnessed. to meet the resource crisis in the world. [10 Marks, 150 Words]

(25) उभरते प्राकृतिक संसाधन समृद्ध अफ्रीका के आर्थिक क्षेत्र में भारत अपना क्या स्थान देखता है?

How does India see its place in the economic space of rising natural resource rich Africa? [10 Marks, 150 Words]

"www.upscinterview.in" एक अनुभव आधारित पहल है जिसे राजेन्द्र मोहविया सर ने UPSC CSE की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह पहल विद्यार्थियों की समझ और विश्लेषणात्मक कौशल को बढ़ाने के लिए विभिन्न कोर्स प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, सामान्य अध्ययन और इतिहास वैकल्पिक विषय से संबंधित टॉपिक वाइज मटेरियल, विगत वर्षों में पूछे गए प्रश्नों का मॉडल उत्तर, प्रीलिम्स और मेन्स टेस्ट सीरीज़, दैनिक उत्तर लेखन, मेंटरशिप, करंट अफेयर्स आदि, ताकि आप अपना IAS बनने का सपना साकार कर सकें।

Leave a Comment

Translate »
www.upscinterview.in
1
Hello Student
Hello 👋
Can we help you?
Call Now Button